मैरी-जीन डेलविले एक सीमस्ट्रेस हैं, जिन्होंने दशकों से 19वीं शताब्दी के कपड़े के टुकड़े एकत्र किए हैं। कपड़े और अद्वितीय टुकड़े, इतने सारे तत्व जो उस समय के रीति-रिवाजों की गवाही देते हैं और यह कि तीन स्वयंसेवक मार्च के मध्य में निर्धारित आइज़ेन में एलेनकोर्ट में एक प्रदर्शनी के समय को पुनर्जीवित करते हैं।

कई हफ्तों के लिए, एलेनकोर्ट में स्थित एक संग्रहालय, मैसन डी मैरी-जीन में, तीन स्वयंसेवक 19वीं शताब्दी की पोशाकों को इस्त्री और संयोजन कर रहे हैं। अद्वितीय टुकड़े जो समय के फैशन को पुनर्स्थापित करते हैं, कपड़े के ठाठ टुकड़ों के माध्यम से थोड़ा सा महान इतिहास प्रदान करते हैं। सिल्वी बताते हैं, “यह 1895 का एक छोटा काराको है, आप इसे इसकी जिगली स्लीव्स से पहचान सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि स्लीव्स बांह पर बहुत टाइट होती हैं और कंधों पर बहुत भारी होती हैं।” लगभग तीस पोशाकें लगभग एक सदी के फैशन की कहानी कहती हैं।

प्रदर्शनी तैयार करने वाले उत्साही लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती: उन्नीसवीं शताब्दी के वास्तविक रुझानों को संदर्भित करने के लिए उपलब्ध एकमात्र सहायता फ्रांसीसी इतिहास की इसी अवधि की पुस्तकें हैं। सिल्वी कहते हैं, “ये सभी पुस्तकें अवधि चित्रण हैं। उदाहरण के लिए हमारे पास 1861 का सचित्र फैशन है। यह हमें अपनी वेशभूषा की तारीख और यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि हमारे संगठन तारीखों से मेल खाते हैं।”

सिलाई खजाना
यह समृद्ध संग्रह मैरी-जीन डेलविल के शोध और जुनून का परिणाम है, जिनका 2016 में निधन हो गया था। सालों तक, बाद वाले ने दुर्लभ मोतियों की तलाश में पिस्सू बाजारों में शिकार किया, जिन्हें उनकी पुरानी अलमारी में जोड़ा जा सकता था। “उनकी इच्छा हर उस चीज़ को बचाने की थी जो पहले मौजूद थी। सामान्य तौर पर, यह सुंदर सीमस्ट्रेस का काम है, विशेष रूप से 19 वीं शताब्दी में, यह बहुत व्यस्त है। इसलिए वास्तव में बहुत सारे मनके का काम था, उदाहरण के लिए,” रोजलाइन डेलविल, एक स्वयंसेवक और बेटी का विवरण मैरी-जीन की।

कपड़े और परिधानों को उनके पूर्व गौरव को बहाल करने में समय और सटीकता लगती है। तीन स्वयंसेवकों को उम्मीद है कि इस प्रदर्शनी के दरवाजे मार्च 2023 के मध्य में खुलेंगे, जो हमें 19वीं सदी के फैशन के केंद्र में ले जाती है।