समाचार हर शनिवार को परिप्रेक्ष्य में रखता है, इतिहासकार फैब्रिस डी अल्मेडा के लिए धन्यवाद।

तुर्की और सीरिया में आए भूकंप ने पूरी दुनिया में भारी भावना पैदा कर दी है। 41,000 से अधिक की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। इस तरह के भूकंप इतिहास में एक महान भूमिका निभाते हैं, जैसा कि अठारहवीं शताब्दी में लिस्बन में देखा गया था।

यह 1755 में ऑल सेंट्स डे: 1 नवंबर को हुआ था। राजधानी में मृतकों की दावत के लिए परिवार इकट्ठा हुए थे, जिसमें लगभग 200,000 निवासी रहे होंगे। सुबह 9:40 बजे पहला झटका शुरू हुआ। इससे रहवासी परेशान रहे। जल्द ही, इसके बाद तीन आफ्टरशॉक्स आते हैं। इमारतें नाचती हैं और फिर गिर जाती हैं। क्या करें? कुछ ने तट और बंदरगाह पर भागने का फैसला किया जब अचानक सुनामी आई। 5 से 10 मीटर की लहर ने गोदी को जलमग्न कर दिया और 250 मीटर अंतर्देशीय हो गया। आबादी हताश थी और पत्थर की इमारतों के निवासियों की मदद करने की कोशिश की, जब लकड़ी के घरों में पहली आग लग गई।

तबाही पूरी हो गई थी। मध्य युग की प्रतिष्ठित धार्मिक इमारतें अब गिरजाघर की तरह केवल खंडहर हैं। 40 प्रमुख चर्चों में से केवल पांच ही खड़े हैं। शहर 85% नष्ट हो गया है। और कितने लोग मरे? 10,000 तुरंत। फिर परिवारों के अनुसार 40,000 या 60,000।

इस नाटक में एक आकृति उभर कर आती है। यह सेबस्टियाओ जोस कार्वाल्हो ई मेलो था, जो पोम्बल का भावी मार्किस था। उन्हें हाल ही में मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था। जबकि शाही परिवार, जो बेलेम के लिए लिस्बन छोड़ चुके थे, ने आपदा से दूर रहने का फैसला किया, मंत्री अपने गार्ड के साथ मौके पर सक्रिय थे। आठ दिनों तक, वह अपनी गाड़ी में रहा, जिसे उसने आवश्यकतानुसार शहर में घुमाया। उसके पास लगभग तीस लुटेरों और चोरों को फाँसी दी गई थी, जो ननों को लूट रहे थे, जो अभी-अभी ढहे हुए मठों से निकले थे। उन्होंने मलबे की खोज का समन्वय किया और बचे लोगों के लिए भोजन और आवास की व्यवस्था की। आठ दिनों के लिए, सरकार के प्रमुख को गंदे, फटे कपड़े और जटा पहने हुए वर्णित किया गया था, क्योंकि उसने अपने लोगों के लिए अपने जीवन का भुगतान किया था।

भूकंप के सबक
बाद में, वास्तुकारों की मदद से, पोम्बल के मार्किस ने राजधानी के पुनर्निर्माण की अध्यक्षता की। उन्होंने पहली बार भूकंपरोधी इमारतें बनाईं। आज हम जिस लिस्बन को जानते हैं, वह उनका बहुत एहसानमंद है।

वास्तव में, बड़े भूकंप चीजों के क्रम और सत्ता के संगठन को बदल देते हैं। राष्ट्रपति एर्दोगन और बशर अल असद के लिए, यह उनके अधिकार के लिए एक नई चुनौती है। फिर, इन घटनाओं के अर्थ, उत्तरदायित्वों पर एक जीवंत बौद्धिक बहस की आवश्यकता है। लिस्बन भूकंप ने प्रबुद्धता का पक्ष लिया और ईश्वर में विश्वास को कमजोर कर दिया। तुर्की और सीरिया में उस एक का क्या होगा, जो इस्लामवाद की भूमि कल ही जल रही है? अंत में, जो हड़ताली है वह लोगों का अविश्वसनीय लचीलापन है। वे सभी इन त्रासदियों के बाद अपने जीवन में आगे बढ़ रहे हैं और एक सुरक्षित वातावरण का निर्माण कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि तुर्की और सीरिया लिस्बन मॉडल का पालन करेंगे।