नगरोटा बगवां, 29 जनवरी: पर्यटन निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक, आरएस बाली, ने बताया कि अब से नगरोटा के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर विदेशों में उपलब्ध होंगे। हिमाचल सरकार ने दुबई की कुछ कंपनियों के साथ सहमति की है और इसके लिए 29 और 30 जनवरी को नगरोटा बगवां में रोजगार मेला आयोजित किया जा रहा है। इस मेले में 100 से अधिक सिक्योरिटी गार्ड्स के पदों के लिए साक्षात्कार होंगे, जो दुबई की कुछ कंपनियों के लिए होगा। इसके साथ ही, होटल प्रबंधन के क्षेत्र में भी शैफ, कैटरिंग, हाउस कीपर, और सर्विस स्टाफ के पदों के लिए भी भर्ती की जाएगी।

आरएस बाली ने बताया कि रोजगार संघर्ष यात्रा नगरोटा बगवां में ही शुरू हुई थी और इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि इसका मेला वर्ष में दो बार आयोजित किया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक युवा घर के पास ही रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकें। उन्होंने बताया कि पहला 2-दिवसीय रोजगार मेला नगरोटा विस क्षेत्र में जुलाई माह में हुआ था, जिसमें पहले दिन 670 युवाओं को विभिन्न कंपनियों में रोजगार के लिए चयनित किया गया और दूसरे दिन 450 युवाओं का चयन किया गया था।

29 और 30 जनवरी को सिक्योरिटी गार्ड्स के इंटरव्यू के लिए 24 से 35 वर्ष आयु के युवा भाग ले सकते हैं। इसके लिए 12वीं कक्षा की शैक्षणिक योग्यता आवश्यक है और न्यूनतम ऊचाई 5 फुट 7 इंच और वजन 60 किलो होना चाहिए। सिलेक्टेड अभ्यर्थियों को मासिक सैलरी 50 हजार से 70 हजार रुपए मिलेगी, और उन्हें 15 दिनों का प्रशिक्षण बिलासपुर और 15 दिनों का वाराणसी में दिया जाएगा। साथ ही, सरकार द्वारा इन चयनित अभ्यर्थियों के लिए स्किल डिवेलपमेंट के तहत वीजा और हवाई टिकट का खर्च भी वहन किया जाएगा।