2015 में प्रवासियों द्वारा यूके में अपने प्रवास के दौरान आवश्यक एनएचएस देखभाल की लागत में वित्तीय योगदान देने के तरीके के रूप में आव्रजन स्वास्थ्य उपकर पेश किया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य छात्रवृत्ति के लिए उपकर 6 फरवरी, 2024 से हर साल £766 तक बढ़ गया है। यह अतिरिक्त वित्तीय सहायता अक्टूबर 2024 या जनवरी 2025 में अपने पाठ्यक्रम शुरू करने वाले मास्टर्स छात्रों के लिए उपलब्ध होगी और यह भारत निवासियों के लिए यूनिवर्सिटी की अकादमिक उत्कृष्टता छात्रवृत्ति के अतिरिक्त है, जिसकी कीमत £3,000 से £4,000 के बीच है।

वाइस-चांसलर प्रोफेसर एंथनी फोर्स्टर ने कहा: “हमारा मानना है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हर छात्र जो एसेक्स में शिक्षा से लाभ उठा सकता है, उसे ऐसा करने का मौका मिले। हम नहीं चाहते कि आव्रजन स्वास्थ्य उपकर लागत में वृद्धि किसी भी इच्छुक व्यक्ति के लिए एसेक्स में अध्ययन करने के लिए एक अतिरिक्त बाधा बने। हमने भारत की मेरी यात्रा के दौरान अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य छात्रवृत्ति शुरू की है क्योंकि हम यह स्पष्ट संदेश भेजना चाहते हैं कि एसेक्स यूनिवर्सिटी भारतीय छात्रों के लिए एक अत्यंत स्वागत योग्य स्थान बनी हुई है और हम भारतीय छात्रों का समर्थन करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।”

“इस अतिरिक्त वित्तीय सहायता के साथ-साथ, हमारे पास तैयारी कार्यक्रमों, अतिरिक्त-पाठ्यक्रम अवसरों, और व्यापक करियर सहायता सहित कई अन्य पहलें हैं ताकि भारतीय छात्र यूके में अपने अध्ययन से अधिकतम लाभ उठा सकें,” उन्होंने आगे जोड़ा।

अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य छात्रवृत्ति एक नकद छात्रवृत्ति है जो £766 की लागत तक उपकर को कवर करती है और यह केवल स्नातकोत्तर-शिक्षित छात्रों के लिए उपलब्ध है। योग्यता मानदंडों को पूरा करने और स्वास्थ्य छात्रवृत्ति आवेदन फॉर्म की सफल पूर्ति पर छात्र को छात्रवृत्ति की राशि वापस कर दी जाएगी।