विश्व नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी, सर्बिया के नोवाक जोकोविच, ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 से बाहर हो जाने का सामना किया है। इस घड़ीचिन्ह मैंच में उन्होंने मेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल में चौथी सीड, इटली के जनिक सिनर को मात दी।

यह मैच 3 घंटे 22 मिनट तक चला, जिसमें इटालवी खिलाड़ी ने डिफेंडिंग चैंपियन जोकोविच को 6-1, 6-2, 6-7, 6-3 से हराया। इससे जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में 33 मैचों की जीत की सिलसिला को सेमीफाइनल में खत्म कर दिया।

ऑस्ट्रेलियन ओपन में जोकोविच की यह 9वीं हार है, जोकि उनके 103 मैचों में से महज 9 में हुई है। इस महत्वपूर्ण ग्रैंड स्लैम में उनके 94 जीतों के साथ जीत का परसेंटेज 91% है।

इस सीरीज में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचे जनिक सिनर ने उच्च गुणवत्ता वाले खेल के साथ अपने दम पर पहले ग्रैंड स्लैम के फाइनल की ओर कदम बढ़ाया है। सिनर का अगला मुकाबला दूसरे सेमीफाइनल के विजेता के साथ होगा, जिसमें जर्मनी के एलेक्जेंडर जवेरेव और रूस के डेनियल मेदवेदेव का सामना होगा।

नोवाक जोकोविच के पास ऑस्ट्रेलियन ओपन में सबसे ज्यादा मेंस सिंगल्स खिताब हैं, जो उन्होंने अब तक 10 बार जीता है। एमेच्योर एरा की गिनती में उनके बाद सबसे ज्यादा खिताब (6) ऑस्ट्रेलिया के रॉ