राफेल नडाल अपने 19 साल के फ्रेंच ओपन करियर का समापन करने जा रहे हैं, जिसमें उनके 14 खिताबों की संख्या बढ़ने की संभावना काफी कम हो गई है। नडाल एक ऐसा रिकॉर्ड और प्रतिष्ठा छोड़ने वाले हैं जिसे शायद ही कभी कोई तोड़ पाए।

22 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ने 2005 में किशोरावस्था में अपना पहला फ्रेंच ओपन खिताब जीता था। अगले सोमवार को वह अपना 38वां जन्मदिन मनाएंगे। कभी विश्व के नंबर एक खिलाड़ी रहे नडाल वर्तमान में विश्व रैंकिंग में 276वें स्थान पर हैं। पिछले साल जनवरी से उन्होंने केवल 15 मैच खेले हैं, क्योंकि कूल्हे की चोट और फिर मांसपेशियों में खिंचाव ने उनके करियर में शारीरिक समस्याओं की लम्बी सूची में और इजाफा किया है, जिससे वह अपने करियर में 12 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट से चूक गए हैं।

क्या 2024 का फ्रेंच ओपन उनका 13वां खिताब बन सकता है, इसका पता जल्द ही चल जाएगा, क्योंकि इस आयोजन के लिए ड्रॉ गुरुवार दोपहर को निकाला जाएगा।

“मैं टूर्नामेंट में खेलते हुए सोचूंगा कि मैं अपना सब कुछ, 100 प्रतिशत दे सकता हूँ,” नडाल ने पिछले सप्ताह रोम में दूसरे दौर से बाहर होने के बाद कहा।

“और अगर 100 प्रतिशत एक मैच जीतने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो मैं इसे स्वीकार करूंगा। लेकिन मैं कोर्ट पर यह जानते हुए नहीं उतरना चाहता कि मेरे पास कोई मौका नहीं है। अगर 0.01 प्रतिशत भी मौका है, तो मैं उसे आजमाना और पूरा देना चाहता हूँ।”

पेरिस में 14 खिताबों के अलावा, नडाल के नाम 112 जीत और केवल तीन हार का रिकॉर्ड है, जिनमें से दो उनके करियर के लंबे प्रतिद्वंद्वी नोवाक जोकोविच के खिलाफ आई हैं।

उन्हें बहुत ही उच्च सम्मान में भी रखा जाता है। सोमवार को रोलां गैरोस में कोर्ट फिलिप शैट्रियर पर उनके पहले प्रशिक्षण सत्र में लगभग 6,000 लोग उन्हें देखने पहुंचे, जिनमें से कई उनके नाम के नारे लगा रहे थे।

“हमें उनके कोर्ट पर बचे हुए समय का आनंद लेना चाहिए, उसका मूल्यांकन करना चाहिए, और यह जानना चाहिए कि ऐसा कुछ फिर से होने की संभावना बहुत कम है,” उनके कोच कार्लोस मोया ने हाल ही में मैड्रिड ओपन के दौरान कहा।

“व्यक्तिगत रूप से, मैं कभी कोर्ट पर नहीं होता जब वह प्रवेश करते हैं या छोड़ते हैं, लेकिन इस साल मैं होता हूं क्योंकि मुझे लोगों से मिलने वाले प्यार को देखना पसंद है जब वह कोर्ट पर कदम रखते हैं।

“वह इस खेल के महान सितारों में से एक हैं, वह रिटायर होने वाले हैं, और यह देखना वाकई आश्चर्यजनक है।”

जोकोविच की चुनौतियां

फ्रेंच ओपन की शुरुआत से पहले नडाल अकेले ऐसे ए-लिस्ट खिलाड़ी नहीं हैं जो चुनौतीपूर्ण स्थिति में हैं। मौजूदा चैंपियन और रिकॉर्ड 24 बार के ग्रैंड स्लैम खिताब विजेता जोकोविच, जिनके तीन खिताब उन्हें गुस्तावो कुर्टन, मेट्स विलेंडर और इवान लेंडल के साथ रखते हैं, 2018 के बाद से सबसे लंबी खिताबी सूखी अवधि का सामना कर रहे हैं।

उस समय, वह भी बिना किसी ट्रॉफी के मई तक पहुंचे थे और फिर फ्रेंच ओपन में अज्ञात इटालियन खिलाड़ी मार्को सेचिनाटो से चौथे दौर में हार गए थे।

इस सीजन में, जोकोविच ने अपना ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब गंवा दिया है और अब तक किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में नहीं पहुंचे हैं। इसके अलावा, रोम में एक पानी की बोतल से सिर पर चोट लगने के कारण उन्हें मतली और चक्कर आने की समस्या हुई।

फ्रेंच ओपन से पहले मिट्टी के कोर्ट पर कुछ आत्मविश्वास हासिल करने के लिए, जोकोविच ने जेनिवा टूर्नामेंट में एक देर से वाइल्ड कार्ड लिया है।

नडाल और जोकोविच ने पिछले आठ फ्रेंच ओपन खिताबों में से सात अपने नाम किए हैं जबकि 2009 में आखिरी बार रोलां गैरोस के फाइनल में इनमें से किसी एक ने भाग नहीं लिया था।

विश्व के नंबर दो खिलाड़ी जानिक सिनर, जो जोकोविच के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन बने, कूल्हे की चोट के कारण रोम ओपन से चूक गए थे।

22 वर्षीय इटालियन खिलाड़ी ने 2020 में अपने पदार्पण पर फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचकर सभी को चौंका दिया था, जहां वह नडाल से सीधे सेटों में हार गए थे।

सिनर के पास पेरिस में गहराई तक जाने का अतिरिक्त प्रोत्साहन है क्योंकि वह जोकोविच को विश्व नंबर एक के स्थान से हटाने का मौका रख सकते हैं।