शिव उपासना के महापर्व महा शिवरात्रि पर उमड़ी शिव भक्तो की भारी भीड़

शिव उपासना के महापर्व  महा शिवरात्रि पर इलाहाबाद के शिव मंदिरो पर भी शिव भक्तो की भारी भीड़ उमड़ रही है । सुबह से ही शिव मंदिरो में श्रद्धलुओं की लम्बी कतारें लगी है । संगम की त्रिवेणी के पावन जल में डुबकी लगाकर सीधेशिवमंदिरो में जाकर भोले भंडारी के शिव लिंग का जल और दुग्ध सेअभिषेक कर रहे है और अपनी और अपने परिजनों के कल्याण की कामना कर रहे है।

धार्मिक मान्यता है की आज के ही इस  पावन दिन भगवान् शिव के साथ माता पार्वती का विवाह सम्पन्ना हुआ था और आज  के दिन ही प्रथम शिवलिंग का प्राकट्य भी हुआ था इसके बाद बारह ज्योत्र्लिंगो की स्थापना हुई ।

महाशिवरात्रि के स्नान पर्व के साथ ही इलाहाबाद के संगम तट पर एक महीने से लगे माघ मेले का भी आज समापन हो गया | भगवान् शिव और माता पार्वती की उपासना के महापर्व -महा शिवरात्री में इलाहाबाद के संगम में भी लाखों लोगों ने माघ मेले के इस आख़िरी स्नान पर्व पर त्रिवेणी में स्नान किया और मंदिरों पर भोले भंडारी की पूजा अर्चना की | सुबह से ही जहां एक तरफ शिव मंदिरों में शिव भक्तो की भारी भीड़ जुटी रही तो वहीं भोले भंडारी और अम पार्वती के विवाह पर्व में शिव भक्तों ने जगह जगह अनोखी शिव बारात भी निकाली जिसमे भूत प्रेत और पिसाचों की नृत्य यात्रा भी निकाली गई |

Comments

comments

error: Content is protected !!
Open chat
Hi, Welcome to Upasana TV
Hi, May I help You