11 साल बाद अक्षय तृतीया पर पुरे दिन रहेगा सर्वार्थसिद्धि योग

वैशाख शुक्ल के शुक्ल पक्ष के तृतीया के दिन अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाता है। हिंदू पंचाग में इस दिन को बेहद शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन कोई भी शुभ कार्य बेझिझक किया जा सकता है। इस साल 18 अप्रैल 2018 को अक्षय तृतीया का त्योहार सर्वार्थसिद्धि योग के साथ मनाया जाएगा ऐसा ११ साल में हुआ है की यह योग २४ घंटे तक रहा हो इसदिन किया गया कार्य अक्षय फल देता है।

अक्षय तृतीया के दिन परशुराम की जयंती भी मनाई जाती है इसलिए इसे परशुराम तीज भी कहा जाता है.ऐसा कहा जाता है कि इस दिन विवाह करने वालों का सौभाग्य अखण्ड रहता है साथ ही इस दिन विशेष पूजा की जाती है।

माता लक्ष्मी की पूजा
अक्षय तृतीया के दिन लक्ष्मी माता को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा पाठ भी किया जाता है. देवी के प्रसन्न होने से धन की प्राप्ति होती है. इस दिन सोना खरीदने की विशेष परंपरा है. ऐसा माना जाता है कि सोना खरीदने से घर में सुख समृद्धि बढ़ती है. शास्त्रों के अनुसार अगर आप अक्षय तृतीया के दिन सोना ना भी खरीद पाएं तो भी इस दिन दान अवश्य करें.

क्या करें दान
इस साल अक्षय तृतीया पर अगर आप मनचाहा फल चाहते हैं तो दान करें. इस दिन दान करने से आने वाला समय अच्छा होगा. अक्षय तृतीया के दिन खासकर ठंडी चीजों को दान करने का अधिक महत्व होता है इसलिए इस अक्षय तृतीया पर जल से भरे घड़े, कुल्हड़, पंखे, ककड़ी, चावल, छाता, खड़ाऊं खरबूजा, घी, नमक, सत्तू का खासकर दान करना चाहिए।

क्या खरीदें
अपने भाग्योदय के लिए इस साल अक्षय तृतीया के दिन सोना, चांदी, मिट्टी के बरतन, रेशमी वस्त्र,शंख, मोरपंख, साड़ी, शक्कर, हल्दी, मखाने, फूल का पौधा, मोरपंख आदि खरीद सकते हैं. आप चाहें तो इस दिन शंख भी खरीद सकते हैं क्योंकि शंख मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को खासकर बहुत पसंद है।

ऑफर्स भी एक से बढ़कर एक
वैसे तो अक्षय तृतीया पर खासकर सोने खरीदने का प्रचलन है. इस साल भी इस अवसर पर कस्टमर्स को लुभाने के लिए ज्वैलरी के बड़े बड़े ब्रैंड भी कई तरह के ऑफर्स दे रहे हैं। ऑफर्स की वजह से कस्टमर का रूझान भी हमेशा के मुकाबले इस साल ज्यादा है. गोल्ड और डायमंड खरीदने पर डिस्काउंट और तरह-तरह के गिफ्ट वाउचर भी दे रहे हैं।

Comments

comments

error: Content is protected !!