कुंभ मेले में लागू होगा कॉमन अलर्ट प्रोटोकॉल सिस्टम, यह होगी खूबी

उपासना डेस्क प्रयागराज: अमरोहा में संदिग्धों के पकड़े जाने के बाद कुंभ मेले में किसी भी आपात स्थिति से निपटने को चाक-चौबंद इंतजाम किए जा रहे हैं। इस बार मेले में आपदा प्रबंधन को लेकर कॉमन अलर्ट प्रोटोकॉल सिस्टम लागू होगा। इसके तहत किसी भी प्रकार की आपात स्थितियों में कोर टीम में शामिल विभिन्न विभागों के लगभग दो हजार अफसरों को वाट्सएप पर बल्क एसएमएस जाएगा।

कोड वर्ड में भेजे जाएंगे संदेश
इसके अलावा जो भी संदेश भेजे जाएंगे वे कोडवर्ड में होंगे। किसी भी प्रकार की अफवाह को रोकने के लिए वाइस एसएमएस भी भेजे जाएंगे। बीएसएनएल को इसके लिए नोडल विभाग बनाया गया है। बीएसएनएल ही इसके लिए प्रायर्टी सिम उपलब्ध करा रहा है, जो नेटवर्क ध्वस्त होने पर भी काम करेगा।

तैयारियों को परखा गया
इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में हुई राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कार्यशाला में आपदा प्रबंधन एवं भीड़ प्रबंधन योजना पर विभिन्न विभागों द्वारा की गई तैयारियों को परखा गया। प्राधिकरण के सदस्य ले.जनरल एनसी मारवा ने सभी की रिपोर्ट को देखा। कहा कि आपदा प्रबंधन सभी विभागों में आपसी समन्वय से ही संभव है। इसके लिए प्रशिक्षण एवं उसका रिहर्सल अवश्य करा लिया जाए, जिससे मेला के दौरान किसी भी समस्या से समय रहते निपटा जा सके। उन्होंने आपदा प्रबंधन योजना के तहत लोगों को जागरूक करने को भी कहा।

Comments

comments

error: Content is protected !!