ग्रेटर नोएडा में आस्था का केंद्र है प्राचीन माँ चामुंडा मन्दिर

अनिल कुमार श्रीवास्तव उपासना डेस्क: उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी नोएडा, यहाँ सूरजपुर के पास स्थित है माँ चामुंडा का प्राचीन मंदिर। यहाँ पिंड रूप में विरजतीय है माँ चामुंडा। कहा जाता है कि इस मन्दिर का निर्माण ७०० वर्ष पूर्व आलह-उदल ने किया था, तब से माँ चामुंडा मन्दिर यह धाम आज भी आस्था की आभा विखेरता दिखाई देता है। शारदीय और चैत्र नवरात्रि के पावन मौकों पर श्रद्धालु भारी मात्रा में आकर इस प्राचीन मंदिर में पूजा अर्चना, मन्नत मांगते देखे जा सकते हैं।

धरती पर समय समय पर बढ़े पाप को कम करने के लिए देवी देवताओं ने अवतरित हो पापियों का नाश किया और सम्पूर्ण मानव जाति का उद्धार किया। ऐसी एक किवदंती माता चामुंडा देवी के विषय मे है। धार्मिक पुराणों के अनुसार चण्ड मुंड नामक दो असुरों ने शुम्भ निशुम्भ दैत्यों के साथ मिलकर भूलोक वासियो का जीना मुहाल कर दिया था।देवी काली ने चामुंडा का रूप रख चण्ड मुंड नामक असुरों का वध किया और मानव जाति की रक्षा की।

आज क़रीब 35 साल से इस मन्दिर की देखभाल का काम श्री १०८ योगी बाबा बालक नाथ जी के शिष्य स्वामीमंगल नाथ जी कर रहे है। इस मन्दिर में चामुण्डा माँ के अलावा भोलेनाथ शिव परिवार, शनि भगवान, माँ दुर्गा तथा पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति की इस्थापना हो चुकी है। मन्दिर का जीर्णोद्धार तथा निर्माण कार्य प्रगति पर है। यह कार्य सभी दान दाताआँ/भक्तों दुआरा किया जा रहा है

स्थान:-माँ चामुण्डा देवी मंदिर,
साईट सी -51, इंडस्ट्रियअल ऐरिया के सामने, ग्रेटर नॉएडा, गुलिस्तानपुर, ज़िला गौतमबुधनगर (उ.प्र.)
सम्पर्क सूत्र :-+919312215536, +919818391113, +917503021455

लोकेशन मैप: https://goo.gl/maps/nxppzHS2BRA2

Comments

comments

error: Content is protected !!