राशि के अनुसार इस सावन कैसे करे शिव आराधना – ऐस्ट्रो राहुल श्रीवास्तव

ऐस्ट्रो राहुल श्रीवास्तव

+91-9935979666

10 जुलाई 2017 से श्रावण मास आरम्भ हो रहा है और समापन भी सोमवार को ये सुखद संजोग है ।सावन का महीना भोलेनाथ शिव की आराधना के लिए सर्वोत्तम माना गया है।

राशि अनुसार क्या उपाय करे जिससे भोलेनाथ प्रसन्न हो और हमारे कष्टों को दूर करे।

मेष
राशि वाले जातक कच्‍चे दूध और दही से शिवलिंग का अभिषेक करें। देसी घी से लेपन करे।धतूरा चढ़ाएं और घी का दीपक जलाकर भगवान शिव की आरती करें।

वृषभ
शिव मंदिर में शिवलिंग को गन्‍ने के रस से स्‍नान कराएं। भगवान शिव को प्रसन्‍न करने के लिए शिवलिंग पर मोगरे के फूल चढ़ाएं। खोये से बने मिठाई का भोग लगा कर आरती करें।

मिथुन
इस राशि वाले जातक स्‍फटिक के शिवलिंग की आराधना करें। कुमकुम, चंदन या ईत्र से शिवलिंग पर तिलक लगाएं और बेल पत्र अर्पित करें। सावन के महीने में ये उपाय करने से आपके सभी कष्ट दूर होंगे।

कर्क
भगवान शंकर की कृपा पाने हेतु शिवलिंग का अष्‍टगंध एवं चंदन से अभिषेक करें। नित्य कच्‍चा दूध और जल चढ़ाएं। इस उपाय से भगवान शिव प्रसन्‍न होते हैं और सभी कष्टों को हर लेते है ,अगर कर्क राशि के जातक आर्थिक तंगी से गुज़र रहे हैं तो उन्‍हें सावन के महीने में ये उपाय अवश्य करना चाहिए।

सिंह
विभिन्‍न फलों के रस के साथ जल में शक्‍कर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करने से आपको अवश्‍य ही लाभ होगा। सिंह राशि के जातक को भोले नाथ को प्रसन्‍न करने के लिए इस उपाय को अवश्य करना चाहिए। इस उपाय से आपके जीवन के सभी कष्ट दूर होंगे।

कन्‍या
बेर, धतूरा, और भांग से महादेव का पूजन करें। बेल पत्र पर प्रसाद रखकर अर्पित करें। महादेव को भांग और धतूरा दोनों ही अति प्रिय हैं ये चीज़ें भ‍गवान शिव को अर्पित करने से जीवन के सारे दुख दूर हो जाते है।

तुला
जल में विभिन्‍न फूल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। मोगरा, बेल पत्र, चंदन, गुलाब और चावल अर्पित करें। अगर तुला राशि के जातक आर्थिक तंगी से गुज़र रहे हैं तो उन्‍हें सावन के महीने में ये उपाय अवश्य करना चाहिए।

वृश्चिक
शिवलिंग पर शहद और घी से लेपन कीजिए और इसके बाद जल से अभिषेक करें। मसूर की दाल का दान करने से आपको विशेष लाभ होगा।

धनु
हल्दी युक्त दूध से अभिषेक कीजिए तत्पश्चात पीला फूल एवं पीली मिठाई का भोग लगाइये निश्चित भोलेनाथ की कृपा होगी।

मकर
शुद्ध जल में तिल डालें और इससे शिवलिंग का अभिषेक करें। सफेद और काले तिल शिवलिंग पर अर्पित करें। गुड़ चढ़ाकर ग़रीबों को दान कीजिए आपके जीवन के सारे कष्ट दूर होंगे।

कुंभ
शुद्ध जल में तिल डालें और इससे शिवलिंग का अभिषेक करें। सफेद और काले तिल शिवलिंग पर अर्पित करें। ये एक उपाय आपके जीवन की सारी मुश्किलों को दूर करने की शक्‍ति रखता है।

मीन
दही शहद देसी घी से भगवान का लेपन कीजिए पश्चात हल्दी युक्त दूध चढ़ाइये पीला पुष्प अर्पित कीजिए।
चने की दाल दान करने से भोले नाथ की कृपा मिलती है।

ऐस्ट्रो राहुल श्रीवास्तव
संचालक गार्गी ज्योतिष अनुसंधान केंद्र
प्रयाग
9935979666
rahulastro119@gmail.com

Comments

comments

error: Content is protected !!